जिला उपभोक्ता विवाद परितोष आयोग कटिहार के सभागार में आगामी 24 दिसंबर 2024 को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की तैयारी को लेकर एक बैठक आयोजित हुई। जिसकी अध्यक्षता जिला उपभोक्ता विवाद परितोष आयोग कटिहार के अध्यक्ष शशि भूषण नीरज ने किया और बैठक में उपस्थित लोगों को कार्यकर्म की सफलता और जागरूकता की दिशा में कई दिशा निर्देश दिए गए।
वही जिला उपभोक्ता विवाद परितोष आयोग कटिहार के अध्यक्ष शशि भूषण नीरज ने बताया कि आयोग द्वारा उपभोक्ताओं के जागरूकता के दिशा में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। लोगो से आयोग की तरफ से अपील किया जा रहा है कि सामान खरीदते वक्त दुकानदार से उपभोक्ता उसका बिल अवश्य मांगे, कोई भी व्यक्ति ओला, उबर द्वारा प्रदान की गई वाहन, होटल से लेकर अस्पताल, बिजली, टेलीफोन, इंश्योरेंस तथा बैंकिंग सेक्टर , इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर तथा ई-कॉमर्स सहित तमाम क्षेत्र से संबंधित किसी भी व्यक्ति के साथ गलत या ठगी या सेवा में कमी की गई हो तो इसकी शिकायत नियमानुकूल आयोग के क्षेत्राधिकार अंतर्गत कोई भी व्यक्ति निःशुल्क 2 वर्ष के भीतर अपना शियाकत दायर कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है।
मौके पर आयोग के अध्यक्ष
शशि भूषण नीरज के साथ सदस्य नीरज कुमार सिन्हा, पैनल अधिवक्ता के अलावा न्यायालय कमी रितेश आनंद, कुमोद केसरी, प्रदीप कुमार विश्वास, चतुर्भुज सिंह, चंद्रशेखर कुमार मंडल आदि मौजूद थे।
गोरतलब है की जिला उपभोक्ता विवाद परितोष आयोग कटिहार के अध्यक्ष शशि भूषण नीरज के कुशल मार्गदर्शन में जनवरी से लेकर इस वर्ष के अंतिम महीना दिसंबर तक कुल 57 मामलों का निष्पादन किया गया। जिसमे आयोग द्वारा ज्यादातर मामले में एलआईसी , इंश्योरेंस एवं अन्य के खिलाफ जुर्माना भुगतान करने के आदेश देते हुएं लंबित वाद का निष्पादन किया गया है।